हमारी टीम

टीम के सदस्य

soumya prasad.jpeg
डॉ सौम्या प्रसाद

सौम्या एक इकोलॉजिस्ट है जिन्हे प्राकृतिक पारिस्थितिक तंत्र पर मानवीय गतिविधियों के प्रभाव पर शोध करने का दो दशकों का अनुभव है।

पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के बच्चों को प्रकृति शिक्षा के बारे में जानकारी  देने के लिए, सौम्या ने  'नेचर विद्या' वेबसाइट बनाने का सोचा । 'नेचर विद्या' के साथ, सौम्या को आशा  है कि यह वेबसाइट  बच्चों को  उनके प्राकृतिक परिवेश के प्रति जिज्ञासा जगाएगी और उन्हें इसका संरक्षक बनने में सक्षम बनाएगी।

IMG-20180216-WA0005.jpg
रिद्धिमा करवा

रिद्धिमा एक समाज विकास व्यवस्थापक है जो पर्यावरण संरक्षण में गहरी रुचि रखती हैं।

'नेचर विद्या' में , उन्होंने बच्चों के लिए गारबोलॉजी ,पर्यावरण और अन्य विषय पर अभ्यास बनाये है। उन्होंने वेबसाइट डिजाइन और विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Shruti Sachan.jpg
श्रुति साचन

श्रुति एक  यूआई/यूएक्स डिज़ाइनर हैं जो  पर्यावरण अनुकूल  फैशन के विषय  में गहरी दिलचस्पी रखती हैं। वह डीआईटी यूनिवर्सिटी देहरादून में डिज़ाइन  फैकल्टी भी रही हैं।

अपनी विशेषज्ञता के साथ, श्रुति ने 'नेचर विद्या' वेबसाइट को  सभी  दर्शकों की  उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया है। उन्होंने  वेबसाइट  के लिए डाउनलोड करने  वाली  गतिविधि पीडीएफ फ़ाइलस
और इन्फो -ग्राफिक्स भी डिज़ाइन किए हैं।

Raman-Kumar.jpg
डॉ. रमन कुमार

रमन एक पक्षी विज्ञानी हैं,जिन्हे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पारिस्थितिक अनुसंधान में वर्षों का अनुभव है। वह नागरिक विज्ञान परियोजनाओं - माइग्रेंटवॉच और सीज़नवॉच से भी जुड़े हुए हैं।

'नेचर विद्या' प्रोजेक्ट के लिए रमन ने पर्यावरण अभ्यास  और वेबसाइट में दी गई जानकारी का हिंदी में अनुवाद  करने की  अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने प्रयास किया है की  'नेचर विद्या' हिंदी वेबसाइट को समझना और उसका अनुसरण करना आसान हो जाए ।

Ritwik Trivedi.jpeg
ऋत्विक त्रिवेदी

ऋत्विक एक तकनीकी विशेषज्ञ है जिन्होंने अपनी पढाई आईआरएमए (IRMA ), आनंद (गुजरात) से की  हैं। वह 'नेचर विद्या' द्विभाषी वेबसाइट के वेब डेवलपर  हैं और उन्होंने प्रयास किया है कि वेबसाइट कार्यात्मक और उपयोग करने में आसान हो।